भारतमुख्य समाचार
Trending

PM Modi in Austria: मॉस्को से वियना पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी; संबंधों को और प्रगाढ़ करने के लिए बातचीत की जाएगी

PM Modi in Austria: वियना यात्रा के दौरान पीएम मोदी ऑस्ट्रिया गणराज्य के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन से मुलाकात करेंगे. वह ऑस्ट्रिया......

भारत, PM Modi in Austria:  रूस के दो दिवसीय दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने एक दिवसीय दौरे पर ऑस्ट्रिया पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री एलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने हवाईअड्डे पर मोदी का स्वागत किया. पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देश अपने द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने और कई भू-राजनीतिक चुनौतियों पर करीबी सहयोग के रास्ते तलाशेंगे। पीएम मोदी का ये वियना दौरा बेहद खास है. दरअसल, 41 वर्षों से अधिक समय से मध्य यूरोपीय राष्ट्रनरेंद्र मोदी ऑस्ट्रिया की यात्रा करने वाले दूसरे प्रधानमंत्री हैं. इससे पहले 1983 में इंदिरा गांधी ने ऑस्ट्रिया और वियना का दौरा किया था. इस दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विदेश मंत्री जयशंकर भी गए हैं.

PM Modi in Austria: ऑस्ट्रिया पहुंचते ही पीएम ने किया ट्वीट ऑस्ट्रिया पहुंचते ही प्रधानमंत्री मोदी ने इस संबंध में ट्वीट भी किया

इसमें उन्होंने लिखा कि ऑस्ट्रिया की यह यात्रा खास है. हमारे देश साझा मूल्यों और बेहतर ग्रह के प्रति प्रतिबद्धता से जुड़े हुए हैं। चांसलर कार्ल नेहमर के साथ बातचीत और भारतीय समुदाय के साथ बातचीत सहित ऑस्ट्रिया में विभिन्न कार्यक्रमों की प्रतीक्षा कर रहा हूं।वहीं, एक्स पर एक पोस्ट में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी भारत-ऑस्ट्रिया के संबंधों को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि जैसा कि दोनों देश इस साल राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं ऐसे में यह महत्वपूर्ण यात्रा भारत-ऑस्ट्रिया संबंधों में नई गति जोड़ेगी।

पीएम के स्वागत में ऑस्ट्रियाई कलाकारों ने गाया वंदेमातरम

एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होटल रिट्ज-कार्लटन पहुंचे। वहां ऑस्ट्रियाई कलाकारों ने उनका स्वागत करते हुए ‘वंदे मातरम’ गाया। यहां पीएम ने भारतीय प्रवासियों का अभिनंदन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रिया गणराज्य के संघीय चांसलर कार्ल नेहमर द्वारा आयोजित रात्रिभोज में पहुंचे।

Image

Image

ऐसा रहेगा आज का पीएम का कार्यक्रम

वियना दौरे पर पीएम मोदी आज यानी बुधवार को ऑस्ट्रिया गणराज्य के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन से मुलाकात करेंगे। साथ ही वह ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर के साथ भी बातचीत करेंगे। पीएम मोदी और चांसलर नेहमर भारत-ऑस्ट्रिया के शीर्ष उद्यमियों की बैठक को भी संबोधित करेंगे। मोदी वियना में भारतीय समुदाय के लोगों से भी बातचीत करेंगे।

Image

ऑस्ट्रियाई कलाकारों ने कही यह बात

पीएम मोदी के सामने अपनी कला का प्रदर्शन करने वाली गायक मंडली और ऑर्केस्ट्रा के एक कलाकार एंटोनिया ने कहा कि पीएम मोदी के सामने प्रदर्शन करना एक अद्भुत अनुभव था। मैंने इसका आनंद लिया। यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात थी। उन्होंने कहा कि वह एक दोस्त की तरह हमारे पास आए और हमसे बात की। वहीं, मूल रूप से लखनऊ के निवासी और मैं वियना विश्वविद्यालय के संगीत विभाग के निर्देशक संगीतकार विजय उपाध्याय ने भी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने पीएम मोदी के सामने वंदेमातरम गायन करने वाले दल का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने कहा कि हमने वंदे मातरम को ऑस्ट्रिया-यूरोपीय सिम्फनी शैली में प्रस्तुत करने का फैसला किया था। इसके लिए कुल 50 सदस्यों वाले हमारे गायक मंडल और एक ऑर्केस्ट्रा ने पीएम के सामने प्रस्तुति दी।

भारतीय प्रवासी से पीएम ने की गुजराती में बात

पीएम मोदी से मुलाकात और बातचीत के बाद प्रवासी भारतीयों के सदस्य रुशिन ठाकर ने कहा कि विन्सी ने प्रधानमंत्री के लिए एक खूबसूरत पेंटिंग बनाई। जब वह आए तो उन्होंने पेंटिंग देखी और पूछा कि उन्होंने क्या बनाया है। तब विंसी ने पीएम से कहा कि लगातार तीसरी जीत पर बधाई के लिए उसने एक पेंटिंग बनाई है। इस पर पीएम ने उनसे पूछा कि उन्होंने इस पर अपना नाम क्यों नहीं लिखा। विन्सी ने बताया कि पीएम मोदी ने उनसे पेंटिंग पर अपना नाम लिखने के लिए कहा और फिर वह उन्हें एक पत्र लिखेंगे। उसने आगे बताया कि पीएम ने हमसे गुजराती में भी बातचीत की।

अपने वियना दौरे से पहले पीएम मोदी ने रविवार को कहा था कि दोनों देशों में लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून का शासन के साझा मूल्य वे आधार हैं, जिस पर दोनों देश करीबी साझेदारी का निर्माण करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने यह टिप्पणी ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर के उस सोशल मीडिया पोस्ट के जवाब में आई है, जिसमें नेहमर ने पीएम मोदी के स्वागत के लिए उत्सुक होने की बात कही थी।

‘पीएम मोदी के स्वागत के लिए उत्सुक’

ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर ने एक्स पर साझा पोस्ट में लिखा था ‘मैं अगले सप्ताह वियना में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए बहुत उत्सुक हूं। यह यात्रा एक विशेष सम्मान है, क्योंकि 40 से अधिक वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली ऑस्ट्रिया यात्रा है और भारत के साथ राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने के अवसर पर एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।’ ऑस्ट्रियाई चांसलर ने कहा, ‘हमारे पास अपने द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने और कई भू-राजनीतिक चुनौतियों पर सहयोग के बारे में बात करने का अवसर होगा।’

पीएम मोदी ने लिखा- सहयोग के नए रास्ते तलाशेंगे

कार्ल नेहमर को जवाब देते हुए पीएम मोदी ने उन्हें धन्यवाद भी दिया था। साथ ही कहा था, ‘धन्यवाद, चांसलर कार्ल नेहमर। इस ऐतिहासिक अवसर पर ऑस्ट्रिया का दौरा करना वास्तव में सम्मान की बात है। मैं हमारे देशों के बीच के संबंधों को मजबूत करने और सहयोग के नए रास्ते तलाशने पर हमारी चर्चा का इंतजार कर रहा हूं।’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून का शासन के साझा मूल्य वह आधार हैं, जिस पर हम और भी करीबी साझेदारी का निर्माण करेंगे।’

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button